WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

20 बेहतरीन मानसून डेस्टिनेशन छप्पर फाड़ बारिश में घूमने के लिए

Table of Contents

बारिश का मौसम, वह वक्त जब धरती हरी चादर ओढ़ लेती है, झरने अपनी रफ्तार बढ़ा लेते हैं, और हवा में मिट्टी की सोंधी खुशबू घुल जाती है. ये वो वक्त होता है जब हम में से कई लोगों को घूमने का मन मचलने लगता है.

इस लेख में, हम आपको भारत की कुछ ऐसी बेहतरीन मानसून डेस्टिनेशन के बारे में बताएंगे, जहां मानसून के दौरान घूमना एक यादगार अनुभव हो सकता है.

मानसून के दौरान घूमने के फायदे

मानसून का मौसम भले ही कुछ लोगों को घूमने के लिए आदर्श ना लगे, लेकिन इसके अपने फायदे हैं. आइए देखें, मानसून के दौरान घूमने के कुछ खास फायदे कौन से हैं:

प्राकृतिक सौंदर्य का दीदार

मानसून के दौरान प्रकृति अपनी असली खूबसूरती बिखेरती है. चारों तरफ हरियाली का साम्राज्य छा जाता है. झरने अपनी रफ्तार बढ़ा लेते हैं, और नदियां उफान पर आ जाती हैं. पहाड़ी इलाके तो मानो मानसून में जीवन प्राप्त कर लेते हैं. अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं, तो मानसून घूमने का बेहतरीन समय हो सकता है.

कम भीड़ और किफायती यात्रा

मानसून का मौसम आते ही ज्यादातर लोग घूमने का प्लान टाल देते हैं. इसका फायदा यह होता है कि पर्यटन स्थलों पर कम भीड़ होती है. आप घूमने के साथ-साथ खूबसूरत लोकेशन्स पर शांति से फोटो भी खींच सकते हैं. साथ ही, मानसून के दौरान होटल और फ्लाइट्स आदि में भी ऑफ-सीजन डिस्काउंट मिल जाते हैं, तो आपकी ट्रिप बजट-फ्रेंडली हो सकती है.

अनोखे अनुभव

मानसून कुछ खास अनुभव भी साथ लाता है. आप बारिश में ट्रेकिंग का रोमांच ले सकते हैं, या किसी हिल स्टेशन पर पहाड़ों से गिरते हुए झरनों का नज़ारा देख सकते हैं. कुछ जगहों पर मानसून से जुड़े हुए खास उत्सव भी मनाए जाते हैं, जिनका अनुभव आप सिर्फ इसी मौसम में ले सकते हैं.

क्षेत्र के हिसाब से 20 बेहतरीन मानसून डेस्टिनेशन

अब भारत के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित कुछ ऐसी बेहतरीन जगहों के बारे में जानते हैं, जहां मानसून घूमने का शानदार अनुभव दे सकता है.

पश्चिमी घाट

पश्चिमी घाट पर्वत श्रृंखला मानसून के दौरान अपनी जादुई छटा बिखेरती है. यहां हरियाली का इतना शानदार नज़ारा देखने को मिलता है कि आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे. साथ ही, कई खूबसूरत झरने भी मानसून में ही सबसे ज्यादा सक्रिय रहते हैं. आइए देखें, पश्चिमी घाट में कुछ ऐसे ही खास मानसून डेस्टिनेशन कौन से हैं:

केरल

केरल को ‘गॉड्स ओन कंट्री’ (God’s Own Country) के नाम से जाना जाता है, और मानसून के दौरान इसकी खूबसूरती और भी बढ़ जाती है. यहां की हल्की फुहारें, हरे-भरे खेत, और उफनती नदियां आपको मंत्रमुग्ध कर देंगी. केरल में घूमने के लिए मानसून के दौरान कुछ बेहतरीन जगहें हैं:

मुन्नार

इलायची की खुशबू से महकता मुन्नार, मानसून में पर्यटकों को अपनी ओर खींच लेता है. यहां की हरी-भरी पहाड़ियां, झरने, और न mist-clad (धुंध में लिपटी) चाय की पत्तियों के बागान मानसून में एक अलग ही दुनिया का अहसास कराते हैं.

बारिश में घूमने के लिए 20 बेहतरीन मानसून डेस्टिनेशन

मुन्नार कहाँ स्थित है?

मुन्नार, भारत के दक्षिण राज्य केरल में इडुक्की जिले में स्थित एक हिल स्टेशन है।

मुन्नार को किस लिए जाना जाता है?

मुन्नार अपनी खूबसूरत हरी पहाड़ियों, चाय के बागानों, झीलों, झरनों और सुखद मौसम के लिए जाना जाता है।

मुन्नार जाने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

मुन्नार जाने का सबसे अच्छा समय सितंबर से फरवरी के बीच का होता है, जब मौसम सुहावना रहता है।

मुन्नार में घूमने में कितना समय लगता है?

मुन्नार में घूमने के लिए कम से कम 2-3 दिन का समय ideal (आदर्श) है।

मुन्नार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

मुन्नार में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं, जिनमें शामिल हैं – मुन्नार झील, इको पॉइंट, चाय संग्रहालय, टॉप स्टेशन, एलीफेंट जंक्शन, और चिन्नाकनाल।

अलप्पुझा

अलप्पुझा, जिसे अलेप्पी के नाम से भी जाना जाता है, अपने खूबसूरत बैकवाटर्स के लिए प्रसिद्ध है. मानसून के दौरान, यहां की नदियां और झीलें उफान पर आ जाती हैं, जिससे हाउसबोट क्रूज का अनुभव और भी लाजवाब हो जाता है. केरल के पारंपरिक व्यंजनों का लुत्फ उठाते हुए, हाउसबोट पर मानसून की बारिश का मजा लेना एक यादगार अनुभव हो सकता है.

बारिश में घूमने के लिए 20 बेहतरीन मानसून डेस्टिनेशन
वेम्बनाड (Vembanad) झील

दक्षिण भारत की सबसे बड़ी झील, वेम्बनाड, अलप्पुझा में ही स्थित है. मानसून के दौरान, झील का नजारा और भी मनमोहक हो जाता है. आप यहां हाउसबोट क्रूज के साथ-साथ, झील के किनारे बने खूबसूरत रिसॉर्ट्स में भी रुक सकते हैं.

बारिश में घूमने के लिए 20 बेहतरीन मानसून डेस्टिनेशन
कोवलम

कोवलम अपने शांत समुद्र तटों के लिए जाना जाता है. हालांकि, मानसून के दौरान यहां सी-बाथिंग (sea-bathing) करना संभव नहीं हो सकता है, लेकिन बारिश में समुद्र का किनारा देखने का अपना ही अलग मजा है. कोवलम में कई आयुर्वेदिक रिसॉर्ट्स भी हैं, जहां आप मानसून का आनंद लेते हुए आयुर्वेदिक उपचार का भी लाभ उठा सकते हैं.

कर्नाटक

पड़ोसी राज्य कर्नाटक भी पश्चिमी घाट पर्वतमाला का ही हिस्सा है. यहां भी मानसून के दौरान प्राकृतिक सौंदर्य अपने चरम पर होता है. कर्नाटक में घूमने के लिए मानसून के कुछ बेहतरीन डेस्टिनेशन हैं:

हम्पी

हम्पी, विजयनगर साम्राज्य के खंडहरों के लिए जाना जाता है. मानसून के दौरान, यहां का सूखा और चट्टानी इलाका हरे रंग की चादर ओढ़ लेता है. बारिश में हम्पी के ऐतिहासिक स्थलों की फोटो लेने का अपना ही अलग मजा है.

चिकमगलूर

कर्नाटक की कॉफी हिल्स के नाम से मशहूर चिकमगलूर, मानसून में घूमने के लिए एक शानदार जगह है. यहां की हरी-भरी पहाड़ियां, कॉफी के बागान, और झरने मानसून के दौरान अपनी असली खूबसूरती बिखेरते हैं. ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए भी चिकमगलूर एक बेहतरीन विकल्प है.

कोडागु

कर्नाटक का ‘स्कॉटलैंड ऑफ इंडिया’ (Scotland of India) कहे जाने वाला कोडागु, अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है हरे-भरे पहाड़, कॉफी के लहलहाते खेत, और इतिहासिक स्थल, कोडागु को पर्यटकों के बीच खासा आकर्षण बनाते हैं. मानसून के दौरान, यहां की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है. कोडागु में आप आरामदायक कॉटेज में रह सकते हैं, खूबसूरत कॉफी प्लांटेशन घूम सकते हैं, और स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं.

महाराष्ट्र

पश्चिमी घाट का एक हिस्सा महाराष्ट्र में भी पड़ता है. यहां मानसून के दौरान घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें हैं:

महाबलेश्वर :

सह्याद्रि पर्वतमाला में स्थित महाबलेश्वर, महाराष्ट्र का लोकप्रिय हिल स्टेशन है. मानसून के दौरान, यहां का वातावरण अत्यंत सुहावना हो जाता है. यहां आप झीलों के किनारे घूम सकते हैं, वेंनया झील (Venna Lake) में बोटिंग का मजा ले सकते हैं, या फिर पहाड़ों की सैर कर सकते हैं.

लोनावाला

मुंबई और पुणे के बीच स्थित लोनावाला, मानसून के दौरान वीकेंड गेटअवे के लिए एक बेहतरीन विकल्प है. यहां की खूबसूरत घाटियां और मनमोहने झरने मानसून में और भी ज्यादा आकर्षक लगते हैं. लोनावाला में आप कैव्हों (caves) को देखने जा सकते हैं, या फिर एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं.

मुथाई

सह्याद्रि पर्वतमाला में स्थित मुथाई नदी, मानसून के दौरान अपने पूरे शबाब पर होती है. इस नदी के किनारे बसे गांवों की खूबसूरती देखते ही बनती है. मुथाई में आप रिवर राफ्टिंग (river rafting) का रोमांच ले सकते हैं, या फिर आसपास के जंगलों में ट्रेकिंग का मजा उठा सकते हैं.

पूर्वोत्तर भारत

पूर्वोत्तर भारत अपनी प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है, और मानसून के दौरान यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है. यहां की हरी-भरी पहाड़ियां और घने जंगल मानसून में और भी ज्यादा हरे-भरे हो जाते हैं. साथ ही, कई जगहों पर झरने भी उफान पर होते हैं. पूर्वोत्तर भारत में घूमने के लिए मानसून के कुछ बेहतरीन डेस्टिनेशन हैं:

मेघालय

मेघालय को ‘पूर्व का स्कॉटलैंड’ (Scotland of the East) के नाम से भी जाना जाता है. यहां की हल्की फुहारें और हरे-भरे पहाड़ मानसून के दौरान पर्यटकों को अपनी ओर खींच लेते हैं. मेघालय में घूमने के लिए मानसून के कुछ खास डेस्टिनेशन हैं:

चेरापूंजी

दुनिया की सबसे ज्यादा बारिश वाली जगह के रूप में प्रसिद्ध चेरापूंजी, मानसून के दौरान एक अलग ही दुनिया का अहसास कराता है. यहां आप न सिर्फ बारिश का भरपूर आनंद ले सकते हैं, बल्कि नोहकलिकाई फॉल्स (Nohkalikai Falls) जैसे खूबसूरत झरनों का नजारा भी देख सकते हैं.

नोट : चेरापूंजी जाने से पहले, वहां के मौसम की अपडेट जरूर चेक कर लें.

मॉवसिनराम

चेरापूंजी के बाद, पृथ्वी पर दूसरी सबसे ज्यादा बारिश वाली जगह मॉवस्यनराम है. यह छोटा सा गांव मेघालय में ही स्थित है. अगर आप वाकई में ज़्यादा से ज़्यादा बारिश का अनुभव लेना चाहते हैं, तो मानसून में मॉवस्यनराम ज़रूर जाएं. हालांकि, यहां घूमने के लिए ज़्यादा विकल्प नहीं हैं.

शिलांग

मेघालय की राजधानी शिलांग, हिल स्टेशन होने के कारण मानसून में घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है. यहां का वातावरण खुशनुमा रहता है, और आसपास के खूबसूरत इलाके, जैसे कि एलिफेंट फॉल्स (Elephant Falls) और शीllong पीक (Shillong Peak) मानसून में और भी आकर्षक लगते हैं. शिलांग में आप संगीत उत्सवों और आदिवासी मेलाों का भी आनंद ले सकते हैं, जो अक्सर मानसून के दौरान ही आयोजित किए जाते हैं.

अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश की खूबसूरती मानसून के दौरान अपने चरम पर होती है. यहां की घाटियां और घने जंगल हरे रंग के समुद्र में बदल जाते हैं. अरुणाचल प्रदेश में घूमने के लिए मानसून के कुछ बेहतरीन डेस्टिनेशन हैं:

जीरो :

पूर्वोत्तर भारत का एक छिपा हुआ रत्न, जीरो अपनी खूबसूरत घाटियों और चावल के खेतों के लिए जाना जाता है. मानसून के दौरान, यहां के चावल के खेत सीढ़ियों की तरह दिखाई देते हैं, जो एक मनमोहना दृश्य होता है. जुब्बार में आप ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं, या फिर स्थानीय आदिवासी संस्कृति को जान सकते हैं.

तवांग :

तिब्बती संस्कृति से प्रभावित तवांग, अरुणाचल प्रदेश में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. मानसून के दौरान, यहां का वातावरण काफी ठंडा हो जाता है. अगर आप हल्की ठंड का आनंद लेना चाहते हैं, तो मानसून में तवांग घूमने का प्लान बना सकते हैं. तवांग में आप प्रसिद्ध तवांग मठ (Tawang Monastery) देख सकते हैं, या फिर नजदीकी सन लेक (Sangestar Tso Lake) की खूबसूरती का नजारा ले सकते हैं.

असम

असम, चाय के बागानों और एक सींग वाले गैंडों के लिए जाना जाता है. मानसून के दौरान, यहां के चाय के बागान हरे रंग की चादर ओढ़ लेते हैं. असम में घूमने के लिए मानसून के कुछ बेहतरीन डेस्टिनेशन हैं:

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान :

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, एक सींग वाले गैंडों के लिए विश्व प्रसिद्ध है. मानसून के दौरान, यहां की नदियां उफान पर आ जाती हैं, जिससे जंगल एक अलग ही रूप ले लेता है. आप यहां जीप सफारी करके वन्यजीवों को देख सकते हैं. हालांकि, मानसून के दौरान राष्ट्रीय उद्यान कभी-कभी बंद भी हो सकता है, इसलिए जाने से पहले जरूर चेक कर लें.

जोनाखाई :

जोनाखाई, मेघालय की सीमा के पास स्थित असम का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां का वातावरण साल भर सुहावना रहता है, लेकिन मानसून के दौरान यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है. जोनाखाई में आप कैव्हों को देखने जा सकते हैं, ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं, या फिर यहां के वॉटरफॉल को देख सकते हैं. साथ ही, स्थानीय आदिवासी संस्कृति को जानने का भी यह एक अच्छा अवसर है.

हिमालय क्षेत्र

हिमालय क्षेत्र की खूबसूरती के बारे में जितना कहा जाए, कम है. मानसून के दौरान, यहां का वातावरण खुशनुमा हो जाता है, और पहाड़ों पर हल्की हरियाली छा जाती है. हालांकि, ज़्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में ज़ोरदार बारिश या लैंडस्लाइड हो सकता है, इसलिए घूमने जाने से पहले मौसम की जानकारी जरूर लें. हिमालय क्षेत्र में घूमने के लिए मानसून के कुछ बेहतरीन डेस्टिनेशन हैं:

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश, अपनी खूबसूरत घाटियों, सेब के बागों, और हिमालयी संस्कृति के लिए जाना जाता है. मानसून के दौरान यहां का वातावरण काफी सुहावना रहता है. हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए मानसून के कुछ बेहतरीन डेस्टिनेशन हैं:

मनाली:

मनाली, हिमाचल प्रदेश का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है. मानसून के दौरान, यहां का मौसम काफी खुशनुमा हो जाता है. आप आसपास के खूबसूरत इलाकों, जैसे कि रोहतांग दर्रा (Rohtang Pass) और सोलांग घाटी (Solang Valley) की सैर कर सकते हैं. हालांकि, ज़ोरदार बारिश के दौरान रोहतांग दर्रा बंद हो सकता है, इसलिए जाने से पहले जरूर चेक कर लें.

डलhousie (Dalhousie)

डलhousie, हिमाचल प्रदेश का एक शांत और खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां का वातावरण साल भर सुहावना रहता है, लेकिन मानसून के दौरान यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है. डलhousie में आप चर्चों की खूबसूरती देख सकते हैं, ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं, या फिर ब्रिटिशकालीन हवेली देख सकते हैं.

मॅक्लोडगंज :

धर्मशाला के निकट स्थित मॅक्लोडगंज, तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा की निर्वासन स्थली है. मानसून के दौरान, यहां का वातावरण काफी शांत और सुकून देने वाला होता है. मॅक्लोडगंज में आप तिब्बती मठों को देख सकते हैं, तिब्बती हस्तशिल्प की खरीदारी कर सकते हैं, या फिर आसपास के खूबसूरत इलाकों की सैर कर सकते हैं.

उत्तराखंड

उत्तराखंड अपनी मनमोहक पहाड़ियों, हिमालयी मंदिरों, और खूबसूरत घाटियों के लिए जाना जाता है. मानसून के दौरान, यहां का वातावरण काफी सुहावना रहता है, और पहाड़ों पर हल्की हरियाली छा जाती है. उत्तराखंड में घूमने के लिए मानसून के कुछ बेहतरीन डेस्टिनेशन हैं:

नैनीताल :

नैनीताल, उत्तराखंड का लोकप्रिय हिल स्टेशन है. मानसून के दौरान, यहां का वातावरण काफी सुहावना हो जाता है, और झील में नौका विहार का आनंद लेना विशेष रूप से सुखद होता है. हालांकि, ज़ोरदार बारिश के दौरान लैंडस्लाइड का खतरा रहता है, इसलिए घूमने जाने से पहले मौसम की जानकारी जरूर लें.

मसूरी :

मसूरी, उत्तराखंड की ‘क्वीन ऑफ हिल्स’ (Queen of Hills) के नाम से जानी जाती है. मानसून के दौरान, यहां का वातावरण काफी ठंडा हो जाता है. मसूरी में आप हुमायून का मकबरा देख सकते हैं, केबल कार की सवारी कर सकते हैं, या फिर शॉपिंग का मजा ले सकते हैं.

जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान :

जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान, भारत के सबसे प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है. यहां बाघों को देखने के लिए जाना जाता है. मानसून के दौरान, जंगल की हरियाली देखते ही बनती है. हालांकि, ज़ोरदार बारिश के दौरान राष्ट्रीय उद्यान कभी-कभी बंद भी हो सकता है, इसलिए जाने से पहले जरूर चेक कर लें.

मध्य भारत

मध्य भारत अपनी समृद्ध संस्कृति और ऐतिहासिक स्थलों के लिए जाना जाता है. मानसून के दौरान, यहां का वातावरण खुशनुमा हो जाता है, और गर्मी से राहत मिलती है. मध्य भारत में घूमने के लिए मानसून के कुछ बेहतरीन डेस्टिनेशन हैं:

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश, ऐतिहासिक स्थलों और खूबसूरत प्राकृतिक नजारों के लिए जाना जाता है. मानसून के दौरान, यहां घूमने का अपना ही अलग मजा है. मध्य प्रदेश में घूमने के लिए मानसून के कुछ बेहतरीन डेस्टिनेशन हैं:

खजुराहो :

खजुराहो, अपने एतिहासिक मंदिरों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है. मानसून के दौरान, यहां का वातावरण काफी सुहावना हो जाता है, और मंदिरों की खूबसूरती और भी निखर कर आती है.

पचमढ़ी :

पचमढ़ी, मध्य प्रदेश का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है. मानसून के दौरान, यहां का वातावरण काफी ठंडा और सुहावना हो जाता है. पचमढ़ी में आप जटायु शिला देख सकते हैं, पांडव गुफा की सैर कर सकते हैं, या फिर धूपगढ़ से सूर्योदय का नजारा देख सकते हैं.

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान :

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान, बाघों के लिए प्रसिद्ध है. मानसून के दौरान, जंगल की हरियाली देखते ही बनती है और जंगली जीवों को देखने का भी अच्छा मौका मिल सकता है. हालांकि, ज़ोरदार बारिश के दौरान राष्ट्रीय उद्यान कभी-कभी बंद भी हो सकता है, इसलिए जाने से पहले जरूर चेक कर लें.

दक्षिण भारत

दक्षिण भारत अपने मंदिरों, खूबसूरत समुद्र तटों, और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है. मानसून के दौरान, कुछ समुद्र तटों पर जाना भले ही संभव न हो, लेकिन यहां के हिल स्टेशन और अन्य खूबसूरत लोकेशन घूमने के लिए बेहतरीन रहते हैं. दक्षिण भारत में घूमने के लिए मानसून के कुछ बेहतरीन डेस्टिनेशन हैं:

गोवा

गोवा, अपने शानदार समुद्र तटों और पार्टी के लिए जाना जाता है. हालांकि, मानसून के दौरान ज़ोरदार बारिश और समुद्र में तेज हवाओं के चलते समुद्र तटों पर जाना सुरक्षित नहीं होता है. लेकिन, अगर आप शांत वातावरण और कम भीड़ का आनंद लेना चाहते हैं, तो गोवा मानसून में घूमने के लिए एक अच्छी चॉइस हो सकती है. गोवा में आप पुराने चर्चों को देख सकते हैं, पुर्तगाली विरासत का अनुभव ले सकते हैं, या फिर आयुर्वेदिक उपचार का मजा ले सकते हैं.

दक्षिण गोवा

दक्षिण गोवा, अपने शांत वातावरण और खूबसूरत समुद्र तटों के लिए जाना जाता है. मानसून के दौरान, यहां कम भीड़ होती है, और आप शांत वातावरण में छुट्टियां बिता सकते हैं.

निष्कर्ष

तो, ये थे भारत में कुछ ऐसे खास स्थान जिन्हें आप मानसून के दौरान घूमने का प्लान बना सकते हैं. इस मौसम में घूमने के अपने फायदे हैं, और आप प्रकृति की खूबसूरती को एक अलग रूप में देख सकते हैं. हालांकि, घूमने जाने से पहले मौसम की स्थिति और उस जगह के रास्तों की जानकारी जरूर ले लें. कई पहाड़ी इलाकों में मानसून के दौरान लैंडस्लाइड का खतरा रहता है, इसलिए सावधानी बरतें और सुरक्षित यात्रा करें.

Spread the love

Hello friends, my name is Raveesh Tandon, I am the Writer and Founder of this blog and share all the information related to News and Technology through this website

8 thoughts on “20 बेहतरीन मानसून डेस्टिनेशन छप्पर फाड़ बारिश में घूमने के लिए”

Leave a Comment

भारत के बेहतरीन मानसून डेस्टिनेशन छप्पर फाड़ बारिश में घूमने के लिए